आज ३० सितम्बर को जीवनऊर्जा के द्वारा १०००वें प्रश्न का समाधान दिया गया। वो भी तब जब जीवनऊर्जा पर नए पोस्ट नहीं डाले जा रहे हैं, मैं समझती हूं कि यह अपने आपमें जीवनऊर्जा के लिए बड़ी उपलब्धि है। जीवनऊर्जा यानि कि आप, मैं और वह हरेक व्यक्ति जो ऊर्जान्वित जीवन जीने की तमन्ना रखता है। आप सबको जीवनऊर्जा की तरफ से ढ़ेरो बधाई।

हम आपके प्रश्नों को पाकर एवम उनके समाधान की कोशिश कर अत्यंत प्रसन्न हो रहे हैं। आगे भी ये सिलसिला यूंही बना रहेगा। आप मुझे avgroup@gmail.com पर अपने सवाल यूंही भेजते रहें और जीवनऊर्जा से अपना स्नेह बनाएं रखें।

हमें यह बताते हुए भी हर्ष हो रहा है कि अब कुछ दिनो से हनी मनी नामक प्रत्रिका में भी जीवनऊर्जा के लेख नियमित रूप से हर महीने आने लगे हैं। उस पत्रिका के पाठको का स्नेह भी जीवनऊर्जा को वैसा ही मिल रहा है जैसा आपने दिया। ..... तहेदिल से शुक्रिया

December 06, 2008

Itching (खुजली)

Dear Dr.I am suffering from itching on whole body. in night it is worst position to itching. give me treatment of itch. after itch with hands the blood seen on skin.Thanks.

सच मे खुजली एक बहुत ही दुखदायी बिमारी होतीहै ! खुजली से मनुष्य न केवल शारिरीक रुप से , बल्कि मानसिक रुप से भी विमार हो जाता है !
यदि खुजली सिर्फ़ रात को ज्यादा होती है और चेहेरे पर नही होती , तो यह स्कैवीज, हो सकती है , अत: आप lotion gama benzene hexachloride को एक बार नहा कर लगातार तीन बार गर्दन से नीचे सारे शरीर पर लगाये, और तीन बार लगाने के बाद अपने कपडे , बिस्तर , सभी को गरम पानी से धो ले}
खाने के लिये ; हरिद्रा खण्ड एक चमच तीन बार ताजे पानी के साथ , कैशोर गुगुलु ६०० मि. ग्रा. आरोग्य वर्धनी वटी ४०० मि. ग्रा. तथा निम्बादि चुर्ण आधी चमच कोष्ण जल से दो बार ले।
पीने के लिये सारिवाद्यासव २५ मि.लि. तथा उतना हि पानी मिलाकर खाना खाने के बाद दो बार ले.
आयुर्वेद मे निष्ठा करके लगातार २० दिनो तक औषोधियो. का सेवन करे , निश्च्य हि आप ठीक होंगे।

2 comments:

  1. बहुत अच्छी जानकारी दी है आपने। आभार।

    ReplyDelete
  2. बहुत लाभकर जानकारी

    ReplyDelete

जरूर बताये, आज कि यह जानकारी कैसी लगी? अच्छी नही लगी हो तो भी बतायें, ताकि हम खुद को निखार सकें :)