आज ३० सितम्बर को जीवनऊर्जा के द्वारा १०००वें प्रश्न का समाधान दिया गया। वो भी तब जब जीवनऊर्जा पर नए पोस्ट नहीं डाले जा रहे हैं, मैं समझती हूं कि यह अपने आपमें जीवनऊर्जा के लिए बड़ी उपलब्धि है। जीवनऊर्जा यानि कि आप, मैं और वह हरेक व्यक्ति जो ऊर्जान्वित जीवन जीने की तमन्ना रखता है। आप सबको जीवनऊर्जा की तरफ से ढ़ेरो बधाई।

हम आपके प्रश्नों को पाकर एवम उनके समाधान की कोशिश कर अत्यंत प्रसन्न हो रहे हैं। आगे भी ये सिलसिला यूंही बना रहेगा। आप मुझे avgroup@gmail.com पर अपने सवाल यूंही भेजते रहें और जीवनऊर्जा से अपना स्नेह बनाएं रखें।

हमें यह बताते हुए भी हर्ष हो रहा है कि अब कुछ दिनो से हनी मनी नामक प्रत्रिका में भी जीवनऊर्जा के लेख नियमित रूप से हर महीने आने लगे हैं। उस पत्रिका के पाठको का स्नेह भी जीवनऊर्जा को वैसा ही मिल रहा है जैसा आपने दिया। ..... तहेदिल से शुक्रिया

December 29, 2008

दमा asthama

नमस्कार
मै पिछले १५ साल से अस्थमा से परेशान हूँ। मुझे नियमित रूप से कब्ज रहता है। रोज रात को छींके आनी शुरू हो जाती हैं, जो सूबह ११ बजे तक रहती हैं। किसी तरह का व्ययाम नही कर पाती हूँ, तुरन्त ही साँस लेने मे तकलीफ शुरू हो जाती है, इस वजह से वजन भी बढ गया है। मै ३२ साल की घरेलु महिला हूँ, घर पर मेरी वजह से सभी परेशान रहते हैं। कुल मिलाकर अब यह तकलीफ बर्दाश्त के बाहर है। मार्गदर्शन करें।


दमा वाकई मे तकलीफदेह बीमारी है, पर आप चिन्ता ना करें, आपके इस तकलीफ का समाधान है।
१. सबसे पहले आप गरम पानी पीना शुरू करिये। जब भी लें, गरम पानी ही लें। (कभी कभार समान्य ताप की पानी ले सकती हैं)
२.सुबह नाश्ते मे गाजर, पपीते, को नाश्ते मे शामिल करें।
३.नाश्ते के बाद ११ दाने कालीमिर्च के दाने खा कर एक गिलास गरम पानी लें।
४.खाना आप एक साथ भर पेट न खाकर थोड़ी-थोड़ी बार बार खाईये।
५.कुछ दिनो तक गुड़, मिठाई, तली भूनी चीजो को भूल जाईये(हफ्ते मे एक बार थोड़ा सा ले सकती हैं)
६.अमरूद, केले जैसे ठण्डी तासिर के फलो का ना लें।
६.रात को सोने के २ घण्टे पहले खाना खा लें।
७.सोने के ठीक पहले एक गिलास दुध मे आधी चाय चम्मच हल्दी पाऊडर, और ११ दाने काली मिर्च डालकर एक उबाल आने दें। अब सामान्य ताप होने पर कालीमिर्च चबाचबाकर ऊपर से दूध पी जायें।
८.अस्थमा का दौरा पड़े तो अपने इन्हेलर्स का इस्तेमाल करे ही करे साथ मे एक ग्लास पानी मे १ चम्मच मेथी दाना डालकर पानी को आधा होने तक खौलाये, छान कर धीरे धीरे पीते रहें।
९.धीरे-धीरे आदत डालिये और सर्पासन, भुजंगासन, वज्रासन, फिर पाद पश्चिमोतासन, सर्वांगासन, सूर्य नमस्कार और रीढ़ की १२ विधियों वाले आसन करिये।
१०. शुरू मे सिर्फ गहरी साँस लेने का अभ्यास करे, फिर प्राणायम करें।
११. कुछ दिनो बाद धीमी गति से टहलने फिर जागिंग फिर थोड़ा तेज दौड़ लगाने का अभ्यास करें (आप याद रखिये कि यह सब एक दिन मे कतई ना करें) आराम से धीरे धीरे अभ्यास करें।
१२. power key meditation for asthma, का कोर्स कर लिजीये।
१३. अपने औरा रीडर को सम्पर्क करिये और उनसे नियमित रूप से हर १ महीने पर औरा बैलेंस करवाईये।
१४. चन्द्र पेन्डेंट को ऊर्जान्वित करके पहनिये।

एक महीने यह सारा प्रयोग करें, और फिर हमे बतायें। आप याद रखिये ईलाज जादु की छड़ी नही बल्कि आपके और चिकित्सक दोनो के धैर्य किये हूए मेहनत का परिणाम होता है।

(हम आपकी प्राईवेसी का सम्मान करते हैं, अतः आपके इच्छा के बिना आपका नाम, पता प्रकाशित नही किया जायेगा)

1 comment:

  1. PLEASE TELL SOME THING ABOUT MEDITATION COURSE AND AURA TESTS.

    ReplyDelete

जरूर बताये, आज कि यह जानकारी कैसी लगी? अच्छी नही लगी हो तो भी बतायें, ताकि हम खुद को निखार सकें :)